Architectural WorksFeng-shuiHousehold

खुशबू हर घर के लियें

   शुद्ध एवं प्राक्रतिक खुशबू आपके घर में प्राण वायु का संचार करती है। घर पुराना हो या नया आपके घर में एरोमा का सही इस्तेमाल आपको खुश रखने के साथ आप पर सकारात्मक    प्रभाव डालने में भी मददगार है, इसलिए जरूरत के अनुसार आप अपने घर या कमरों के लिए खुशबू का चयन कर सकते हैं।

   आप अपने घर के लियें सही एरोमा का चयन निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर कर सकते हैं।

  • यदि आपको निर्मल एवं सकारात्मक वातावरण की चाहत है, तो फ्लोरल और वूडी फ्रेगरेंस का प्रयोग उत्तम रहेगा । लेमन ग्रास , ग्रीन एप्पल , लाइम और ऑरेंज जैसे सिट्रस नोट्स का प्रयोग करना चाहिए।
  • जिन घरों में खूब हरियाली है वहां कीड़े-मकोड़े अधिक पनपते हैं। ऐसे घरों में सिट्रोनेला की खुशबू का प्रयोग करना चाहिए। कीड़ों के साथ मच्छर भी घर से दूर भाग जाएंगे तथा घर में भीनी – भीनी खुशबू बिखरी रहेगी।
  • यदि आपके घर में बच्चे हों तो वहाँ केमोमाइल एसेंसिअल ऑइल का प्रयोग करने से उनका चित शान्त रहता है।
  • घर के बुजुर्गों के कमरे में रोजमैरी और यूकेलिप्टिस की खुशबू कमाल कर सकती है। यह एरोमा  वातावरण को शुद्ध रखने के साथ ही उन्हें स्फूर्तिवान बनाए रखने में भी मदद करती है। रात में अच्छी नींद के लिए कमरे में चन्दन की खुशबू का प्रयोग कर सकते हैं।
  • युवा जोड़ों के कमरे में रात में वूडी नोट्स तथा दिन में सिट्रस नोट्स का प्रयोग करना चाहिए। सिट्रस नोट्स स्फूर्तिदायक है, तो फ्लोरल वूडी का एरोमा उन्हें दिन भर की थकान से आराम पहुंचाता है।  मस्तिष्क के साथ आत्मा को सुकून पहुंचाकर  ये दोनों एरोमा अच्छी नींद लाने में भी सहायक हैं।
  • घर में पार्टी दे रहे हैं, तो क्यों न कुछ ऐसी खुशबू से मेहमानों को सराबोर कर दें, जिसs4से आपकी पार्टी हिट हो जाये। लेवेंडर के साथ जुनिपर बेरी , लेमन और कुछ ग्रीन नोट्स का एरोमैटिक मिश्रण पार्टी के माहौल को देर तक ऊर्जावान बनाए रखता है।

पूजा के कमरे में आपको शांत और सुकून वातावरण चाहिए इसलिए पूजा के कमरे में फ्रेंकिसेंसे और मायरा के नोट्स हमें शान्ति पहुंचाते हैं।

  • बड़े घरों में एग्जॉटिक नोट्स का प्रयोग करने से लग्जरी का एहसास बना रहता है। पारम्परिक तरीके से बने घरों में स्पाइसी और वूडी नोट्स के एरोमा से घर को महका दें।
  • जिन लोगों को अपने घर में एंटीक फर्नीचर, म्यूरल , और विभिन्न तरह की मूर्तियां रखने का शौक है, उन्हें सेडार वुड , साईंप्रस और पचौली नोट्स का प्रयोग करना चाहिए।

One thought on “खुशबू हर घर के लियें

Leave a Reply