Feng-shuiHousehold

खुशहाली के टिप्स

 

आज कल हर व्यक्ति की जबान पर फेंगशुई की चर्चा है।  लोग अक्सर ये पूछते हैं की क्या  फेंगशुई एक मात्र ऐसी चीज है जिससे लोगों का भाग्य प्रभावित होता है ? निश्चित  रूप से इसका उत्तर है ‘नहीं’ . पर  फेंगशुई के आधार पर किया गया  संशोधन  किसी भी व्यक्ति  के भाग्य को समृद्ध करने का सबसे आसान तरीका है। हम बात करते हैं अपने घर और इससे जुड़ी रोचक जानकारियों की। हमारा घर आगंतुकों को यह बताने के लियें काफी है की हम अपने और दूसरों के लियें कैसा नजरिया रखते हैं।

१.  डाइनिंग टेबल के पास उसे प्रतिबिंबित करता हुआ एक आइना लगाएं टेबल पर रखे फल दो गुने  दिखाई देंगे। इससे घर में खाद्य पदार्थों की प्रचुरता बनी रहेगी।     feng-shui-jadalnia-02

२. उत्तर दिशा जल से सम्बंधित है, यथा संभव इस दिशा में एक्वेरियम अथवा वाटर फॉल लगाने से समृद्धि की निरंतरता बनी रहेगी।

  1. मांगलिक प्रतीकों का उचित स्थानों पर प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इन्हे बार–बार देखने से सात्विकता में वृद्धि होती है।

४. युद्ध व हिंसा वाले चित्रों को देखने से हिंसक एवं नकारात्मक प्रवृति जाग्रत होती है, अतः ऐसे चित्रों को घर में कदापि नहीं लगाना चाहिए।

५.  ड्राइंग रूम में प्रवेश स्थान पर फेंगशुई के सिक्के या पवन घंटी इस प्रकार लगायें कि आगंतुक से टकराकर आवाज उत्त्पन्न करें, ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

६. कांटे वाले पोधे जैसे नागफनी इत्यादि को घर में नहीं रखना चाहियें, इससे आपके रूखे एवं कटु  स्वभाव वाले होने का भ्रम होता है।

७. अपने घर में अलमारियां खुली रखना लोगों के सामने बेपर्दा होने जेसा है, इससे यथा संभव अलमारियां बंद रखें या परदे लगायें।

८.  अपने घर में ड्राइंग रूम में दक्षिण- पश्चिम दिशा में एक फैमिली- फोटो लगायें . ऐसा करने से पारिवारिक सम्बन्ध मधुर बने रहते हैं।msg-135230464932

९. शौचालय में एक कांच के कटोरे में भरकर साबुत नमक रखिये, साथ ही इसका दरवाजा सदेव बंद रखें नकारात्मक ऊर्जा हावी नहीं होगी।

१०. जिस बेड पर आप सोते हैं, उसके बॉक्स में से अनावश्यक और फालतू वस्तुएं चीजों को हटाइए, ऐसा करने से नकारात्मक विचारो और बुरे सपनो से बचा जा सकता है।

११. टेबल पर कांच के बर्तन में बांस के पोधे रखिये, छोटे-छोटे हरे रंग के बांस आपके जीवन में समृद्धि और हरियाली लाने में सहायक होंगे।

Leave a Reply